0

Tata Steel | ट्रांसजेंडर के लिए टाटा स्टील की बड़ी पहल, कई पदों पर नौकरी देने का एलान, यहां जानें आवेदन की पूरी जानकारी | Navabharat (नवभारत)

Share

ट्रांसजेंडर के लिए टाटा स्टील में नौकरी (डिजाइन फोटो)

Loading

रांची: टाटा स्टील (Tata Steel) ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों (Transgender Candidates) के लिए एक बड़ी पहल की है। दरअसल, कंपनी ने ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को नौकरी (Jobs For Transgender Candidates) देने का फैसला किया है। सोमवार को कंपनी द्वारा कहा गया कि उसने समावेशिता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए विभिन्न पदों पर ‘ट्रांसजेंडर’ उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कंपनी ने कहा कि टाटा वर्जनाओं को तोड़कर ट्रांसजेंडर लोगों को मुख्यधारा में लाना चाहती है। आवेदन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।

कंपनी ने मांगे आवेदन

कंपनी ने ऐलान किया है कि उसने कई पदों के लिए ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इससे होने वाली भर्ती के बाद उम्मीदवारों को अलग अलग जगहों पर नियुक्त किया जाएगा। 

ratan-tata
टाटा स्टील कंपनी ने मांगे आवेदन (फाइल फोटो)

कंपनी के मुताबिक इस फैसले का मकसद कार्यस्थल पर समावेशी माहौल को बढ़ावा देना है। टाटा स्टील ने कहा कि कंपनी ट्रांसजेंडर कर्मचारियों की नियुक्ति कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की पहल कर रही है।

कैसे होगा चयन?

टाटा ने ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को नौकरी देने के फैसले पर कहा, विभिन्न पदों के लिए आवेदन की आखिर तारीख 15 फरवरी निर्धारित की गई है। इसके बाद सभी छांटे गए उम्मदीवारों को चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। शॉर्टलिस्ट होने के बाद उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। भर्ती से पहले पदों की जरूरत के अनुसार लिखित परीक्षा या इंटरव्यू देना पड़ेगा।

Job for transgenders
ट्रांसजेंडर कम्युनिटी

शैक्षणिक योग्यता 

  • टाटा स्टील द्वारा शैक्षणिक योग्यता के बारे में दी गई जानकारी के मुताबिक- 
  • अंग्रेजी में मैट्रिकुलेशन या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) से कोर्स करने वाले पात्र उम्मीदवार संबंधित पदों पर आवेदन कर सकते हैं। 
  • किसी भी विषय में स्नातक या अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से मान्यता प्राप्त संस्था में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या किसी भी विषय में बीई/बीटेक में डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार भी टाटा स्टील में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

कंपनी पहले भी दे चुकी है नौकरियां  

बता दें, इससे पहले फरवरी 2022 में कंपनी ने 12 ट्रांसजेंडर क्रेन ऑपरेटरों की भरती की थी और उन्हें ओडिशा के कलिंगा नगर संयंत्र में प्रशिक्षण के लिए भेजा था। इसके आलावा कंपनी पहले भी झारखंड के पश्चिम बोकारो में 14 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को खदानो में हैवी अर्थ मूविंग मशीनरी ऑपरेटरों को तौर पर नियुक्त कर चुकी है। 

Transgender candidate who got job in Tata Steel
टाटा स्टील में नौकरी पा चुके ट्रांसजेंडर उम्मीदवार


#Tata #Steel #टरसजडर #क #लए #टट #सटल #क #बड़ #पहल #कई #पद #पर #नकर #दन #क #एलन #यह #जन #आवदन #क #पर #जनकर #Navabharat #नवभरत