0

भारत की हार के बावजूद इतिहास रच गए उदय सहारन, बने ऐसा करने वाले पहले इंडियन कैप्टन

Share

ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का अंत निराशाजनक रहा। खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इस हार के बावजूद भारतीय कप्तान उदय सहारन ने इतिहास रच दिया है। वह अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में टॉप स्कोरर रहने वाले पहले भारतीय कप्तान बने हैं। जी हां, उदय सहारन से पहले चार भारतीयों ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था, मगर इनमें से कोई कप्तान की भूमिका अदा नहीं कर रहा था। उदय ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने हैं।

U19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की हार का टर्निंग पॉइंट! एक विकेट ने पलट दी बाजी

उदय सहारन का सफर 2024 अंडर-19 वर्ल्ड कप में लाजवाब रहा। इस टूर्नामेंट में खेले 7 मुकाबलों में उनके बल्ले से 56.71 की शानदार औसत के साथ 397 रन निकले। उन्होंने इस दौरान एक शतक और तीन अर्धशतकीय पारी खेली। सहारन का शतक सुपर-6 में नेपाल के खिलाफ आया था, वहीं एक महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी उन्होंने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली थी। यह पारी भारत के लिए निर्णायक रही थी, उनको इसके लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।

ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड क्रिकेट पर राज, ऐसा कोई टूर्नामेंट नहीं जहां इस टीम के सिर नहीं सजा ताज

बात अंडर-19 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में टॉप स्कोरर भारतीयों की करें तो पहली बार यह कारनामा शिखर धवन ने 2004 में किया था। धवन ने उस दौरान सबसे अधिक 505 रन बनाए थे। यह भारतीय बल्लेबाजों द्वारा आज भी एक अंडर-19 वर्ल्ड कप एडिशन में बनाए गए सबसे ज्यादा रन है। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा, तन्मय श्रीवास्तव, यशस्वी जायसवाल और अब उदय सहारन का नाम इस लिस्ट में जुड़ा।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में टॉप स्कोरर रहे भारतीय खिलाड़ियों की सूची-

शिखर धवन- 2004 (505)

चेतेश्वर पुजारा- 2006 (349)

तन्मय श्रीवास्तव- 2008 (262)

यशस्वी जायसवाल- 2020 (400)

उदय सहारन- 2024 (397)

श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 155 रनों से रौंदा, सीरीज पर किया कब्जा

कैसा रहा इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया फाइनल

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 253 रन खर्च किए। यह अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में फाइनल में किसी भी टीम द्वारा खर्च किए गए सबसे अधिक रन थे। ऐसे में लक्ष्य का पीछा करने का दबाव पूरी तरह बल्लेबाजों पर था। भारतीय खिलाड़ी इस दबाव को झेल नहीं पाए और पूरी टीम मात्र 174 रनों पर सिमट गई। कोई भी भारतीय बल्लेबाज फाइनल में 50 रन का आंकड़ा नहीं छू पाया। टीम इंडिया को इस मैच में 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

#भरत #क #हर #क #बवजद #इतहस #रच #गए #उदय #सहरन #बन #ऐस #करन #वल #पहल #इडयन #कपटन