0

PM मोदी बोले- हमारा सपना ‘आत्मनिर्भर भारत’ है, 31 अक्टूबर को लेकर किया बड़ा ऐलान

Share


मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को अपने रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी की मन की बात का ये 106वां एपिसोड रहा। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 11 बजे हुई। प्रधानमंत्री मोदी अपने इस कार्यक्रम में गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री की बात कही। उन्होंने कहा कि दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर में एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा। उन्होंने कहा कि इस महीने चल रहे खादी महोत्सव में एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।  

आने वाले त्योहारों की दी बधाई

पीएम ने कहा कि पूरे देश में त्योहारों को लेकर उमंग है। मैं देशवासियों को आने वाले त्योहारों की बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी हमारे त्योहारों में हमारी प्राथमिकता ‘वोकल फॉर लोकल’ हो और हम मिलकर उस सपने को पूरा करें। हमारा सपना ‘आत्मनिर्भर भारत’ है।

“UPI का इस्तेमाल आदत बना लें”

‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया का बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बन रहा है। कई बड़े ब्रांड यहीं पर अपने प्रोडक्ट को तैयार कर रहे हैं। अगर हम उन प्रोडक्ट को अपनाते हैं, तो मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलता है। ये भी लोकल फॉर वोकल ही होना है। उन्होंने कहा कि प्रोडक्ट को खरीदते समय UPI का इस्तेमाल करें। इसे जीवन में एक आदत बना लें।

सरदार पटेल को किया याद

प्रधानमंत्री ने कहा कि 31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए बहुत खास होता है। इस दिन हमारे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती मनाते हैं। उन्होंने कहा कि हम भारतवासी उन्हें कई वजहों से याद करते हैं और श्रद्धापूर्वक नमन करते हैं। सबसे बड़ी वजह देश की 580 से ज्यादा रियासतों को जोड़ने में उनकी अतुलनीय भूमिका है।

31 अक्टूबर का बताया प्लान

पीएम ने कहा, “31 अक्टूबर को एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और वो भी सरदार साहब की जन्म जयंती के दिन। इस संगठन का नाम है- मेरा युवा भारत, यानी MYBharat. MYBharat संगठन, भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का मौका देगा।

देश के कोने-कोने की मिट्टी से ‘अमृत वाटिका’ का निर्माण 

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा, “मैंने पिछले दिनों देश के हर गांव से, हर घर से मिट्टी संग्रह करने का आग्रह किया गया था। हर घर से मिट्टी संग्रह करने के बाद उसे कलश में रखा गया और फिर अमृत कलश यात्राएं निकाली गईं। देश के कोने-कोने से एकत्रित की गई ये माटी, ये हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं। यहां दिल्ली में उस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में डाला और इस पवित्र मिट्टी से दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ का निर्माण होगा।

15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस

पीएम मोदी ने कहा, “15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा। यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती से जुड़ा है। भगवान बिरसा मुंडा हम सभी के ह्रदय में बसे हैं। सच्चा साहस क्या है और अपनी संकल्प शक्ति पर अडिग रहना किसे कहते हैं, ये हम उनके जीवन से सीख सकते हैं।”

“आदिवासी योद्धाओं का समृद्ध इतिहास रहा”

30 अक्टूबर को गोविंद गुरु जी की पुण्यतिथि भी है। हमारे गुजरात और राजस्थान के आदिवासी और वंचित समुदायों के जीवन में गोविंद गुरु जी का बहुत विशेष महत्व रहा है। गोविंद गुरु जी को भी मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। नवंबर महीने में हम मानगढ़ नरसंहार की बरसी भी मनाते हैं। मैं उस नरसंहार में शहीद मां भारती की, सभी संतानों को नमन करता हूं। पीएम ने कहा भारतवर्ष में आदिवासी योद्धाओं का समृद्ध इतिहास रहा है। देश अपने आदिवासी समाज का कृतज्ञ है, जिन्होंने राष्ट्र के स्वाभिमान और उत्थान को हमेशा सर्वोपरि रखा है।

स्पोर्ट्स में कामयाबी का किया जिक्र

इस समय देश में स्पोर्ट्स का भी परचम लहरा रहा है। पिछले दिनों एशियन गेम्स के बाद पैरा एशियन गेम्स में भी भारतीय खिलाड़ियों ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की है।

Latest India News


#मद #बल #हमर #सपन #आतमनरभर #भरत #ह #अकटबर #क #लकर #कय #बड #ऐलन