0

केरल की पटाखा गोदाम में भीषण ब्लास्ट से एक की मौत, 16 घायल; दहल गए लोग – India TV Hindi

Share

Image Source : FILE/REPRESENTATIVE IMAGE
केरल की पटाका गोदाम में हुआ धमाका।

कोच्चि: जिले के त्रिपुनिथुरा में एक आवासीय क्षेत्र में संचालित अवैध पटाखा गोदाम में सोमवार को हुए भीषण विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही यहां पर महिलाओं और बच्चों सहित कुल 16 अन्य लोग घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस ने इस पूरी घटना की जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि चार घायलों की हालत कथित तौर पर गंभीर है और उन्हें विशेषज्ञ देखभाल के लिए नजदीकी अस्पताल से कलामासेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया। 

गोदाम में भारी मात्रा में थे पटाखे

Table

वहीं जिला प्रशासन ने बताया कि मृत व्यक्ति की पहचान तिरुवनंतपुरम के रहने वाले विष्णु के रूप में की गई, लेकिन अन्य विवरण उपलब्ध नहीं हो पाया है। विस्फोट के सटीक कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन मौके पर पहुंचे दमकल एवं बचावकर्मियों ने कहा कि गोदाम में लाए गए भारी मात्रा में पटाखों में एक साथ विस्फोट होने की आशंका है। 

कई किलोमीटर तक महसूस किया गया कंपन

अग्निशमन एवं बचाव विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह एक भीषण विस्फोट था, जिसके कारण कई किलोमीटर दूर तक कंपन महसूस किए गए। उन्होंने कहा कि स्थानीय अग्निशमन केंद्र पर भी झटके महसूस किए गए और वे विस्फोट की तेज आवाज से चिंतित होकर घटनास्थल की ओर रवाना हो गए। अधिकारी ने बताया कि आग पर जल्द ही काबू पा लिया गया, लेकिन इससे पहले ही आसपास के इलाकों में भारी नुकसान हो चुका था। 

विस्फोट के कारणों का नहीं चला पता

दमकल विभाग के सहायक स्टेशन अधिकारी ने बताया कि “हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि इस घनी आबादी वाले इलाके में पटाखा गोदाम संचालित किया जा रहा है। इसे संचालित करने वालों ने इसके लिए कोई अनुमति नहीं ली थी।” यह स्पष्ट करते हुए कि विस्फोट का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चला है, उन्होंने कहा कि वे स्थानीय लोगों द्वारा दी गई जानकारी पर भरोसा कर रहे हैं, जिन्होंने कहा कि दुर्घटना तब हुई जब एक वाहन से पटाखे गोदाम में उतारे जा रहे थे। 

धमाके से कई मकान हुए क्षतिग्रस्त

अधिकारी ने बताया कि “स्थानीय लोगों ने कहा कि गोदाम का संचालन कुछ समय से इलाके में किया जा रहा था और स्थानीय मंदिर उत्सव के हिस्से के रूप में पटाखों का भंडारण किया गया था। हमें ऐसे विवरणों को सत्यापित करना होगा। लेकिन, अभी तक हमें इसके संचालन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।” इस बीच स्थानीय निवासी अब भी अप्रत्याशित विस्फोट के प्रभाव से उबर नहीं पाए हैं जिसने क्षेत्र को हिलाकर रख दिया है। इलाके में कई दो मंजिला इमारतों की छतें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त पाई गईं। विस्फोट के प्रभाव से कई घरों के दरवाजे और खिड़कियां उड़ गईं और आसपास खड़ी कारों को ईंट और टाइलें गिरने से नुकसान पहुंचा है।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

किसान आंदोलन से पहले हरियाणा-पंजाब की सीमाएं सील, हाई अलर्ट जारी, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट

India Tv Poll: क्या भारत रत्न के ऐलान का 2024 के लोकसभा चुनाव पर असर पड़ेगा?

Latest India News


#करल #क #पटख #गदम #म #भषण #बलसट #स #एक #क #मत #घयल #दहल #गए #लग #India #Hindi