0

LIVE: ट्रैक्टरों से दिल्ली की ओर निकले किसान, शंभू बॉर्डर पर होगा पहला मोर्चा; फतेहगढ़ साहिब से निकले

Share

Kisan Andolan Updates: पंजाब के करीब 50 किसान संगठनों ने फतेहगढ़ साहिब से दिल्ली के लिए कूच कर दिया है। सोमवार रात को 5 घंटे लंबी चली बातचीत के बाद भी सरकार से कोई सहमति नहीं बन सकी। इसके बाद अब किसान दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। किसान फिलहाल 500 ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ दिल्ली के निकले हैं। उनके साथ बड़ी संख्या में महिलाएं और बुजुर्ग भी हैं। ऐसे में पुलिस के लिए इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर पाना भी आसान नहीं होगा। किसानों और पुलिस प्रशासन के बीच पहला मोर्चा अंबाला के पास शंभू बॉर्डर पर दिखेगा। यह हरियाणा एवं पंजाब के बीच सबसे प्रमुख बॉर्डर है। 

दिल्ली की ओर निकले किसान, घमासान का ऐलान; बोले- हम टाइमपास नहीं चाहते

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि सरकार तो हमारे साथ दुश्मन जैसा बर्ताव कर रही है। आंदोलन करना हमारा लोकतांत्रिक हक है, लेकिन हमें रोका जा रहा है। हमारे सोशल मीडिया अकाउंट्स बैन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा और पंजाब के बीच ऐसी किलेबंदी है कि लगता है ये दोनों भारत के राज्य नहीं हैं बल्कि अलग-अलग देश हैं। किसान संगठनों का कहना है कि वे शंभू ब़ॉर्डर और खनौरी सीमा से दिल्ली की ओर बढ़ेंगे। यदि उन्हें रोका जाता है तो फिर तुरंत ही फैसला लिया जाएगा कि आगे क्या ऐक्शन होगा।

LIVE: किसान आंदोलन की हुंकार से रुकी रफ्तार, 2 मेट्रो स्टेशन के गेट बंद

दिल्ली कूच करने से पहले किसान संगठनों के नेता सरवन सिंह पंढेर समेत कई लोगों ने मीडिया से बात भी की। इन लोगों ने कहा कि सरकार ने एमएसपी कानून पर कोई ठोस वादा नहीं किया है। अब तक कमेटी गठित करने की ही बात हो रही है। यही बात तो दो साल पहले भी कही गई थी। उन्होंने कहा कि हम अब ऐक्शन चाहते हैं और सरकार को तुरंत नोटिफिकेशन जारी कर देना चाहिए। वहीं सरकार का कहना है कि एमएसपी लागू हुई तो उससे महंगाई में इजाफा होगा और देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। आइए जानते हैं, किसान आंदोलन से जुड़ा हर अपडेट…

Tue, 13 Feb 2024 11:46 AM

Farmers Protest LIVE: कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा बोले- समाधान के लिए कमेटी जरूरी है

किसानों के आंदोलन को लेकर कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि एमएसपी कानून की मांग बड़ा मसला है। इसे ऐसे ही तो नहीं घोषित किया जा सकता। हमारा कहना है कि इस पर कमेटी गठित कर सकते हैं। इस पर किसान संगठनों ने सहमति नहीं जताई, लेकिन हम हर वक्त बातचीत के लिए तैयार हैं। इसी के लिए मैं और पीयूष गोयल चंडीगढ़ आए भी थे।

Tue, 13 Feb 2024 11:36 AM

Farmers Protest: किसानों को रोक नहीं रही पंजाब पुलिस, थोड़ी देर में पहुंचेंगे हरियाणा बॉर्डर

फतेहगढ़ साहिब से सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली कूच करने वाले किसानों को पंजाब पुलिस नहीं रोक रही है। कुछ ही देर में ये लोग हरियाणा के शंभू बॉर्डर पहुंच जाएंगे। बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है।

Tue, 13 Feb 2024 11:03 AM

Kisan Andolan Delhi Chalo March: तीन जगहों पर किसानों को राजी करने की कोशिश, पर नहीं हटे पीछे

दिल्ली के लिए कूच करने वाले किसानों से पंजाब सरकार ने तीन अलग-अलग जगहों पर बात की है। हालांकि किसानों ने पीछे हटने से इनकार कर दिया है। कुछ ही देर में फतेहगढ़ साहिब से निकले किसान शंभू बॉर्डर पहुंचेंगे, जहां हरियाणा पुलिस की बड़े पैमाने पर तैनाती है और बैरिकेडिंग भी लगाई गई है।

Tue, 13 Feb 2024 10:44 AM

Kisan Andolan Live Updates: 5 घंटे चली बात, पर अब भी 6 मुद्दों पर घमासान

किसान संगठनों और केंद्र सरकार के मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा के बीच दूसरे दौर की वार्ता सोमवार को 5 घंटे चली। इस मीटिंग में 5 या 6 मांगों पर सहमति बन गई है लेकिन एम.एस.पी. व कर्ज माफी की गारंटी पर पेंच फंसा हुआ है। इन पर सहमति न बनने के बाद ही किसानों ने दिल्ली के लिए कूच शुरू किया है।

Tue, 13 Feb 2024 10:41 AM

Kisan Andolan Update: हरियाणा ने 15 जिलो में लगाई धारा 144, ट्रैक्टर ट्रॉलियों से प्रदर्शन पर रोक

हरियाणा सरकार ने किसानों के आंगोलन को देखते हुए 15 जिलों में धारा 144 लगाई है। इसके तहत 5 या उससे अधिक लोगों के जुटने पर पाबंदी होगी। ट्रैक्टर और ट्रॉलियां लेकर धरना प्रदर्शन करने पर भी रोक लगाई गई है।

 

Tue, 13 Feb 2024 10:40 AM

Kisan Andolan Delhi Chalo March: हरियाणा ने किले तब्दील किए पंजाब से लगे बॉर्डर, सख्त पहरा

किसानों के दिल्ली कूच के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने अंबाला, जींद, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र और सिरसा में कड़ी पाबंदियां लगाई हैं। पंजाब से लगी सीमाओं पर कड़ा पहरा है। यहां तक कीलें लगाई गई हैं और सीमेंट की दीवारें तक खड़ी की गई हैं।

 

#LIVE #टरकटर #स #दलल #क #ओर #नकल #कसन #शभ #बरडर #पर #हग #पहल #मरच #फतहगढ #सहब #स #नकल