0

Kisan Andolan LIVE : दिल्ली कूच पर अड़े किसान, बैरिकेडिंग से गुरुग्राम बॉर्डर लगा लंबा जाम; छावनी बनी राजधानी

Share

किसानों और केंद्र सरकार के बीच सोमवार को चंडीगढ़ में आधी रात तक चली बैठक बेनतीजा रही। बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा कि उनका दिल्ली कूच जारी रहेगा। किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान को देखते हुए दिल्ली और हरियाणा में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। दिल्ली की तीन प्रमुख सीमाओं सिंघु, टीकरी, गाजीपुर में लोहे और कंक्रीट के बैरिकेड लगाए गए हैं। कंटीले तार, कंटेनर और डंपर लगाकर भी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। 

दिल्ली-हरियाणा हाई अलर्ट पर : पंजाब से किसान रवाना पंजाब से ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के काफिलों में किसान पहले ही दिल्ली के लिए निकल चुके हैं। इससे दिल्ली से हरियाणा तक पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। हरियाणा के अधिकारियों ने किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को रोकने के लिए अंबाला, जींद, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र में कई स्थानों पर पंजाब के साथ लगती राज्य की सीमा की कंक्रीट के बैरिकेड, लोहे की कील और कंटीले तार लगाकर किलेबंदी कर दी है। हरियाणा सरकार ने पुलिस अर्द्धसैनिक बलों 114 कंपनिया तैनात की हैं। 15 जिलों में धारा 144 लागू है, साथ ही मोबाइल इंटरनेट सेवा और बल्क एसएमएस पर प्रतिबंध है।

केंद्रीय नेताओं संग हुई बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा कि सरकार ने हमें किसी मांग पर ठोस आश्वासन नहीं दिया। जिन मांगों को लेकर आंदोलन का ऐलान किया गया है उनमें से कई पर सरकार ने पिछली बार भी सहमति जताई थी कि मगर फैसला नहीं लिया। उन्होंने कहा कि सोमवार रात को हुई बैठक से भी हमें कुछ हासिल नहीं हुआ। सरकार ने हमें कुछ प्रस्ताव दिए हैं, जिन पर हम विचार करेंगे। हालांकि हमारा दिल्ली कूच जारी रहेगा। बैठक में केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अर्जुन मुंडा मौजूद थे। 

Tue, 13 Feb 2024 08:55 AM

Table

Kisan Andolan Live Updates : दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर लगा लंबा जाम

Table

किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद दिल्ली की सीमाओं पर पुलिस द्वारा की गई बैरिकेडिंग के चलते दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर लंबा जाम देखा जा रहा है। जाम के कारण वाहन रेंग-रेंग कर आगे बढ़ रहे हैं, इससे ऑफिस जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Tue, 13 Feb 2024 08:44 AM

Kisan Andolan Live Updates : दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों के लिए जारी की एडवाइजरी

दिल्ली एयरपोर्ट ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर आज से शुरू होने वाले किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण यातायात में परिवर्तन प्रभावी रहेगा। कॉमर्शिल वाहनों के लिए यातायात प्रतिबंध और डायवर्जन 12 फरवरी से लागू किए गए हैं। समय पर आगमन सुनिश्चित करने के लिए हम यात्रियों को सुविधाजनक परिवहन विकल्पों के लिए टर्मिनल 1 (टी1) के लिए मैजेंटा लाइन या टर्मिनल 3 (टी3) के लिए एयरपोर्ट मेट्रो का उपयोग करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं।

Tue, 13 Feb 2024 08:24 AM

Kisan Andolan Live Updates : बागपत तक पुलिस अलर्ट, बॉर्डर और एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा बढ़ाई

बागपत: किसान संगठनों द्वारा दिल्ली कूच करने और प्रधामनंत्री आवास का घेराव करने की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश की बागपत पुलिस अलर्ट हो गई है। सोमवार को पुलिस ने बागपत-हरियाणा, बागपत-गाजियाबाद और बागपत-कुडली बॉर्डर को सील कर दिया है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई। एसपी ने पुलिस कर्मियों को दिशा-निर्देश जारी किए।

Tue, 13 Feb 2024 08:24 AM

Kisan Andolan Live Updates : बागपत तक पुलिस अलर् , बॉर्डर और एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा बढ़ाई

बागपत: किसान संगठनों द्वारा दिल्ली कूच करने और प्रधामनंत्री आवास का घेराव करने की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश की बागपत पुलिस अलर्ट हो गई है। सोमवार को पुलिस ने बागपत-हरियाणा, बागपत-गाजियाबाद और बागपत-कुडली बॉर्डर को सील कर दिया है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई। एसपी ने पुलिस कर्मियों को दिशा-निर्देश जारी किए।

Tue, 13 Feb 2024 08:12 AM

Kisan Andolan Live Updates : पुलिस के आला अधिकारियोंं ने की सुरक्षा की समीक्षा

अंबाला: किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च के मद्देनजर अंबाला के शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पटियाला के एसपी सिटी मोहम्मद सरफराज ने आज शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

Tue, 13 Feb 2024 08:07 AM

Kisan Andolan Live Updates : दिल्ली के बॉर्डर वाले इलाकों में स्कूल बंद, ऑनलाइन होगी पढ़ाई

किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में स्थित कुछ स्कूलों ने बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए ऑनलाइन मोड में पढ़ाई कराने का निर्णय लिया है। स्कूलों में फिजिकल मोड में क्लास नहीं लगेंगी। सिंघु बॉर्डर पर बैरिकेडिंग होने की वजह से स्कूल बसों और वैन को बच्चों को लाने और छोड़ने में परेशानी की आशंका के मद्देनजर स्कूलों ने यह निर्णय लिया है। 

Tue, 13 Feb 2024 08:03 AM

Kisan Andolan Live Updates : पंधेर बोले- केंद्र सरकार किसानों की किसी भी बात पर कोई ठोस निर्णय नहीं ले पाई

पंजाब: पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने आज फतेहगढ़ साहिब में कहा कि कल करीब 5 घंटे तक मंत्रियों के साथ बैठक चली। हमने उनके सामने एक एजेंडा रखा। केंद्र सरकार किसी भी बात पर कोई ठोस निर्णय नहीं ले पाई है। सरकार हमसे आंदोलन रोकने के लिए समय मांग रही है, लेकिन उन्होंने हमसे 2 साल पहले भी समय मांगा था, जब किसानों का आंदोलन खत्म हुआ था। हमने सोचा कि अब समय देना ठीक नहीं है। अगर कोई मजबूत प्रस्ताव है तो हम समय देने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन उनके पास कुछ भी नहीं है।

Tue, 13 Feb 2024 07:53 AM

Kisan Andolan Live Updates : जाम से बचने को रूट देखकर ही घर से निकलें

किसानों के ऐलान के बाद राजधानी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सभी सीमाओं पर सख्त पहरा जारी है। इससे यातायात व्यवस्था भी चरमराने लगी है। ट्रैफिक पुलिस ने सलाह दी है कि जाम से बचना है तो घर से रूट देखकर ही निकलें, क्योंकि बॉर्डरों से पहले ही भारी वाहन रोक दिए गए हैं और किसान आते हैं तो सीमाएं पूरी तरह बंद कर दी जाएंगी। 

Tue, 13 Feb 2024 07:27 AM

Kisan Andolan Live Updates : दिल्ली में 200 से ज्यादा ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की जांच

दिल्ली पुलिस ने रविवार और सोमवार को दिल्ली के सभी स्टेशनों पर पुलिस ने 200 से ज्यादा गाड़ियों से आने वाले यात्रियों की जांच की है। रेलवे सूत्रों के अनुसार, खुफिया इकाई से जानकारी मिली है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से किसान आधा दर्जन रेलगाड़ियों से दिल्ली आ सकते हैं। खासतौर से कर्नाटक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, कर्नाटक एक्सप्रेस, स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस, अयोध्या एक्सप्रेस आदि में सवार होकर किसान दिल्ली पहुंच सकते हैं।

Tue, 13 Feb 2024 07:07 AM

Kisan Andolan Live Updates : रेलवे स्टेशनों पर भी रखी जा रही नजर

पंजाब से किसानों ने दिल्ली की तरफ चलना शुरू कर दिया है। दिल्ली पुलिस को सूचना मिली है कि अलग-अलग दिशा से किसान रेलगाड़ियों के माध्यम से भी दिल्ली पहुंच सकते हैं। इसके मद्देनजर पुलिस ने रेलवे स्टेशनों पर भी नजर रखना शुरू कर दिया है।

Tue, 13 Feb 2024 06:47 AM

Kisan Andolan Live Updates : एमएसपी सहित किसानों की ये हैं प्रमुख मांगें

किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी के अलावा स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को पूर्ण रूप से लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी, पुलिस मामलों की वापसी और लखीमपुर खीरी हिंसा पीड़ितों के लिए न्याय की भी मांग कर रहे हैं।

Tue, 13 Feb 2024 06:35 AM

Kisan Andolan Live Updates : बॉर्डरों पर सीसीटीवी और ड्रोन से रखी जा रही नजर

दिल्ली की तीन प्रमुख सीमाओं पर सख्ती बरती जा रही है। टीकरी बॉर्डर पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही ड्रोन से आसपास के इलाकों पर नजर रखी जा रही है। सिंघु बॉर्डर पर 50 मीटर तक लोहे-कंक्रीट के बैरिकेड, लोहे के बड़े-बड़े कंटेनर और डंपर खड़े किए गए हैं। गाजीपुर बॉर्डर पर सर्विस लेन को सोमवार रात ही बंद कर दिया गया। चिल्ला बॉर्डर पर भी पुलिस तैनात है।

Tue, 13 Feb 2024 06:29 AM

Kisan Andolan Live Updates : सिंघु और टीकरी बॉर्डरों पर पुलिस ने सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजामम

किसानों द्वारा आज दिल्ली की ओर घोषित मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सिंघु और टीकरी बॉर्डरों पर पुलिस ने सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए हैं।  

#Kisan #Andolan #LIVE #दलल #कच #पर #अड #कसन #बरकडग #स #गरगरम #बरडर #लग #लब #जम #छवन #बन #रजधन