0

किसानों के प्रदर्शन को लेकर राहुल गांधी का बीजेपी पर वार, ‘राह में कीलें बिछाने वाले भरोसे के लायक नहीं’

Share

Rahul Gandhi On Farmers Protest: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार (11 फरवरी) को किसानों के ‘दिल्ली चलो मार्च’ के मुद्दे को लेकर बीजेपी पर तीखा प्रहार किया. उन्होंने कहा कि किसानों की राह में कीलें बिछाने वाले भरोसे के लायक नहीं हैं. कांग्रेस नेता ने लोगों से बीजेपी को सत्ता से उखाड़ फेंकने का भी आह्वान किया और वादा किया कि कांग्रेस किसानों को न्याय देगी.

राहुल गांधी का यह बयान संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और कुछ किसान संगठनों की ओर से 13 फरवरी को बुलाए गए ‘दिल्ली चलो मार्च’ की पृष्ठभूमि में आया है. इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को ही पंजाब में पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए किसानों को मार्च को पूरा समर्थन देने का वादा किया था. 

किसान संगठनों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने समेत कई मांगों को लेकर 13 फरवरी को दिल्ली चलो मार्च का आह्वान किया है.

क्या कहा राहुल गांधी ने?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को अपने आधिकारिक X हैंडल से एक पोस्ट में कहा, ”दिन रात ‘झूठ की खेती’ करने वाले मोदी ने 10 वर्षों में किसानों को सिर्फ ठगा है. दो गुनी आमदनी का वादा कर मोदी ने अन्नदाताओं को MSP के लिए भी तरसा डाला.”

राहुल गांधी ने लिखा, ”महंगाई तले दबे किसानों को फसलों का सही दाम न मिलने के कारण उनके कर्जे 60% बढ़ गए – नतीजा, लगभग 30 किसानों ने रोज अपनी जान गंवाई. धोखा जिसकी USP हो, वो MSP के नाम पर किसानों के साथ सिर्फ राजनीति कर सकता है, न्याय नहीं. किसानों की राह में कीलें बिछाने वाले भरोसे के लायक नहीं हैं, इनको दिल्ली से उखाड़ फेंको, किसान को न्याय और मुनाफा कांग्रेस देगी.”

सीमाएं किले में तब्दील

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, किसान यूनियनों प्रस्तावित मार्च से पहले हरियाणा और दिल्ली में कई जगहों पर कंक्रीट के अवरोधक, सड़क पर बिछाने वाले नुकीले अवरोधक और कंटीले तार लगाकर पड़ोसी राज्यों से लगी सीमाओं को किले में बदल दिया गया है. निषेधाज्ञा भी लागू की गई है और हजारों पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

प्रियंका गांधी वाड्रा क्या बोलीं?

प्रियंका गांधी वाड्रा ने किसानों को रोकने के लिए दिल्ली सीमा के पास एक जगह बिछाई गई कीलों का वीडियो अपने X हैंडल से शेयर करते हुए लिखा, ”किसानों के रास्ते में कील-कांटे बिछाना अमृतकाल है या अन्यायकाल? इसी असंवेदनशील एवं किसान विरोधी रवैये ने 750 किसानों की जान ली थी.”

उन्होंने लिखा, ”किसानों के खिलाफ काम करना, फिर उनको आवाज भी न उठाने देना – कैसी सरकार का लक्षण है? किसानों से किया वादा पूरा नहीं किया- न MSP का कानून बनाया, न किसानों की आय दोगुनी हुई- फिर किसान देश की सरकार के पास नहीं आएंगे तो कहां जाएंगे? प्रधानमंत्री जी! देश के किसानों के साथ ऐसा व्यवहार क्यों? आपने किसानों से जो वादा किया था, उसे पूरा क्यों नहीं करते?

मल्लिकार्जुन खरगे ने किया ये वादा

उधर, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पंजाब में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए रविवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी जीतेगी और तीन ‘काले’ कानूनों को रद्द कर देगी.

यह भी पढ़ें- ‘ये मोदी की चाल है…’, कृषि कानूनों के मुद्दे पर मोदी सरकार पर मल्लिकार्जुन खरगे का निशाना


#कसन #क #परदरशन #क #लकर #रहल #गध #क #बजप #पर #वर #रह #म #कल #बछन #वल #भरस #क #लयक #नह